आपकी याददाश्त कमजोर है तो एक बार इस पौधे की चाय पिएं

Ayurvedic Home Remedies

इस पौधें का नाम है सेज।
अगर हम कभी यह बोल दे कि मैं भूल गया तो कहा जाता है कि यह तो बुढापा के लक्षण है यूं तो कमजोर याददाश्त को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है, लेकिन बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगों में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी।
ये भी पढ़े- तनाव से बचना है, तो करें यें काम
जब किसी किसी इंसान की याददाश्त कम होती है तो इसके लिए उसे अपने दिमाग को सक्रिय रखनें की जरुरत है। कभी-कभी यह कमजोरी हमारी समस्या का कारण बन सकती है। दिमाग हमारे शरीर का एक हिस्सा है।
जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई हिस्सा काम नही कर सकता है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। हम आपको ऐसे पौधें के बारे में बता रहे है। जिसके इस्तेमाल से आपकी याददाश्त बहुत ही तेज हो जाएगी। इस पौधें का नाम है सेज।
सेज का पौधा आपके बगीचे में आसानी से मिल जाता है, क्योकि यह पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके यूज से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते है। इसके सेवन से न केवल आपकी याददाश्त मजबूत होगी, बल्कि यह स्वास्थ्य सबंधी जैसे कि कोल्‍ड, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों और बुखार व्यक्ति की भी दिमाग तेज कर देता है।
आपको यह बात जानकर शायद हैरानी होगे, लेकिन इस पौधे का शोध भी किया जा चुका है।
जिससे यह बात सामने आई कि यह वास्तव में याददाश्त बढ़ाने के रूप में प्रभावी ढंग से काम करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यूकैसल एण्‍ड नॉर्थमबिया में मेडिक्लिनिकल प्‍लांट रिसर्च सेंटर ने एक अध्‍ययन किया। जिसमें अध्‍ययनकर्ताओं ने 18 से 37 साल की उम्र के 44 लोगों पर यह रिसर्च की। इनमें से कुछ लोगों को सेज के ऑयल कैप्‍सूल दिए गए और कुछ को प्‍लेसबो। इसके बाद उन्हें कुछ शब्‍द याद करने के लिए दिए गए। परिणाम में सामने आया कि जिन लोगों को ऑयल कैप्‍सूल दिया गया था, उनको ज्‍यादा शब्‍द याद थे।
कोई साइड इफेक्ट नहीं
इसके खाने से कोई साइट इफेक्ट भी नहीं है। रिसर्च के अनुसार सेज के पौधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है। जो फायदेमंद है,लेकिन इसका इस्तेमाल प्रोग्नेंट महिला को नही करना चाहिए।
ऐसे करें इसका सेवन
सेज के पत्तो का इस्तेमाल आप चाय में डालकर कर रोज पी सकते है या फिर इसके मार्केट में सेज ऑयल कैप्‍सूल मिलते है। वो ले सकते है। आप अपने सिर पर सेज ऑयल से मालिश कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप इसे सूप, पिज्‍जा और पास्‍ता आदि में टेस्ट के लिए यूज कर सकते हैं।

Disclaimer:
The Ayurvedic home remedies given on the site, are based on the therapeutic usage’s of Ayurvedic plants & herbs as mentioned in Indian Ayurveda and on various websites. These can be taken for minor ailments but are no way substitute of a physicians diagnosis. If the problem persists, consult your doctor immediately. Although these remedies are generally safe for the public and usually have no side effects but we advise that these be practised / taken at the user’s sole discretion.