लहसुन (Garlic) एक चमत्कारी औषधि !!

Ayurvedic Home Remedies

लहसुन एक चमत्कारी औषधि है जो बालों की सभी समस्याओं से निजात दिलाएगा |
लहसुन का प्रयोग कब और कैसे करें
प्राचीन काल से लहसुन का इस्तेमाल बालों के उपचार के लिए किया जाता आ रहा है। आइए जानें बालों की समस्‍याओं से बचने के लिए लहसुन कैसे मदद करता है।
1. बालों के लिए लहसुन 
आजकल लोग खराब जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम हो गई है। हालांकि 100 बालों का रोज झरना सामान्‍य है। लेकिन समस्या तब आती है जब आपके बाल झड़ने के अनुपात में बढ़ते नहीं है। तब आप गंजे भी हो सकते हैं। वैसे तो बाजार में कई शैंपू, सीरम और तेल मौजूद हैं जो कुछ ही दिनों में बालों की वृद्धि की गारंटी देते हैं। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल के कारण बालों को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। तो क्यों न आप कुछ घरेलु उपचार करें? जो ज्‍यादा खर्च किये बिना बालों को झड़ने से रोकने में मददगार होते हैं। बालों की समस्याओं से बचने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कारगर होता है। प्राचीन काल से लहसुन का इस्तेमाल बालों के उपचार के लिए किया जाता आ रहा है। आइए जानें बालों की समस्‍याओं से बचने के लिए लहसुन कैसे मदद करता है।
2. लहसुन इस्‍तेमाल का तरीका
लहसुन की कली से रस निकालकर उसे नारियल के तेल में मिलाकर थोड़ा सा गर्म करें। थोड़ा सा ठंडा होने पर इससे सिर की मसाज करें और एक घंटा ऐसे ही लगा रहने दें। आप चाहे तो इस मिश्रण को रातभर लगा कर रख सकते हैं। इससे आपको अच्‍छा परिणाम मिलेगा। या आप लहसुन को कूचल कर सोने से पहले इसे बालों में उस जगह पर लगाये जहां बाल झड़ रहे हों। फिर ऑलिव ऑयल से मसाज करें और बालों को शॉवर कैप से ढक लें। अगले दिन बालों को अच्‍छे से धो लें। इसके अलावा आप लहसुन का रस निकालकर अपने शैम्‍पू में मिला सकते हैं। आप लहसुन के रस में शहद और अदरक मिला कर सीरम भी बना सकते हैं ताकि लहसुन का गंध चला जाए।
3. बालों को झड़ने से रोकें
लहसुन के इस्‍तेमाल से बालों के झड़ने की समस्‍या को रोका जा सकता है, यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि नये बाल उगने में भी मदद करता है। लहसुन में सल्फर की अधिक मात्रा होती है जो बालों को बढ़ाने वाले केरेटिन को बनाने में मदद करता है। साथ ही बाल सुन्दर और स्वस्थ भी बनते हैं।
4. स्‍कैल्‍प को साफ रखें और संक्रमण ठीक करें
स्‍कैल्‍प के गंदे होने से भी बाल झड़ते हैं। सिर्फ शैम्पू करना काफी नहीं होता। लहसुन से सिर से सारे कीटाणु और धूल का सफाया हो जाता है। अगर आपके सिर में खुजली हो रही हो तो लहसुन एक असरदार उपाय हो सकता है। स्‍कैल्‍प में किसी भी तरह का संक्रमण बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के कीटाणु, फफूंदी या खमीर से हुए संक्रमण से निजात दिलाता है। लहसुन परजीवी के असर को भी हटाता है।
5. बालों की जड़ को मजबूत बनायें
बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए लहसुन काफी कारगर सिद्ध होता है। इसमें सल्फर ज्‍यादा मात्रा में होती है जो असमय बालों के टूटने को रोकता है और बालों के रोम छिद्र को अधिक मजबूत बनाता है
6. पोषण प्रदान करता है
असंतुलित खान-पान का असर आपकी सेहत के साथ बालों पर भी पड़ता हैं और उनको ठीक से पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में लहसुन इस कमी को पूरा कर आपके बालों के रोमछिद्र को पोषण देता है। जिससे आपके बाल पोषित होते हैं।

Disclaimer:
The Ayurvedic home remedies given on the site, are based on the therapeutic usage’s of Ayurvedic plants & herbs as mentioned in Indian Ayurveda and on various websites. These can be taken for minor ailments but are no way substitute of a physicians diagnosis. If the problem persists, consult your doctor immediately. Although these remedies are generally safe for the public and usually have no side effects but we advise that these be practised / taken at the user’s sole discretion.